Top 10 Sarkari Jobs in Hindi | टॉप 10 ऐसे सरकारी नौकरी जो आप नहीं जानते

Add a review
Top 10 Sarkari Jobs in Hindi | टॉप 10 ऐसे सरकारी नौकरी जो आप नहीं जानते

Descriptions

नीचे दी गई सूची में शीर्ष 10 सरकारी नौकरियां हैं जो हिंदी में हैं। इनके संक्षेप में विवरण दिए गए हैं।

1. भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS): IAS अधिकारी सरकार में उच्च स्तरीय पदों को संभालते हैं और नीति के प्रभावानुयायन और प्रशासन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

2. भारतीय पुलिस सेवा (IPS): IPS अधिकारी कानून और व्यवस्था को बनाए रखने, अपराधों की रोकथाम और खोज, और जनसुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे राष्ट्र की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

3. भारतीय विदेश सेवा (IFS): IFS अधिकारी विदेशी दूतावासों में भारत की प्रतिनिधित्व करते हैं और अंतरराष्ट्रीय संबंधों, वाणिज्यिक आदान-प्रदान और सांस्कृतिक आदान-प्रदान का प्रबंधन करते हैं।

4. राज्य लोक सेवा आयोग (SPSC): SPSC विभिन्न राज्य सरकारी नौकरियों, जैसे सिविल सेवा, पुलिस सेवा और प्रशासनिक पदों के लिए भर्ती परीक्षाएं आयोजित करता है।

5. रक्षा सेवाएं: भारतीय सेना, नौसेना, और वायु सेना में नौकरियां राष्ट्र को सुरक्षित रखने और सेना के विभिन्न क्षेत्रों में अवसर प्रदान करती हैं।

6. उच्च न्यायालय न्यायिक सेवा (PCS-J): PCS-J पदों पर भर्ती अधिकारी उच्च न्यायालयों में न्यायिक न्यायिक पदों को संभालते हैं और न्यायिक कार्यों में सहायता प्रदान करते हैं।

7. कर्मचारी चयन आयोग (SSC): SSC विभिन्न सरकारी नौकरियों की भर्ती के लिए अधिसूचनाएं जारी करता है, जैसे कि क्लर्क, लेखा परीक्षक, एमटीएस, स्टेनोग्राफर, एनआईए, और अन्य पदों के लिए।

8. भारतीय रेलवे नौकरियां: भारतीय रेलवे में नौकरियां विभिन्न विभागों में होती हैं, जैसे टिकटिंग, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, सिक्योरिटी, और ट्रैक और संरचना परियोजनाओं में।

9. बैंक पद: भारतीय बैंकों में कई सरकारी पद होते हैं, जैसे कि बैंक परीक्षक, क्लर्क, प्रबंधक, और स्केल अधिकारी।

10. शिक्षा विभाग: सरकारी शिक्षा विभागों में नौकरियां शिक्षक, प्रधानाचार्य, शिक्षा अधिकारी, विद्यालय प्रबंधक, और शिक्षा योजना के क्षेत्र में होती हैं।

यहां दी गई सूची में से आप अपने आपके रुचि और योग्यता के अनुसार एक सरकारी नौकरी का चयन कर सकते हैं।


Similar Products

5139278908499815017

Add a review